Choumukhnath Mandir

चौमुख नाथ मंदिर मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में सालेहा के पास नचना कुठार गाव के पास है ये शिवली "चौमुखनाथ " लगभग सातवीं आठवीं शताब्दी में प्रतिहार राजवंशों के शासनकाल में बना चौमुखनाथ मंदिर भारत का एकमात्र ऐसा शिवलिंग है जिसमे भोलेनाथ के चार अलह अलह चेहरों को शिवलिंग पर उकेरा गया हो.! इसी मंदिर परिसर में ही गुप्त काल का पार्वती मंदिर भी है जो अपनी प्राचीन वास्तुकला के लिए भी प्रसिद्द है.!

Choumukhnath Mandir (चौमुखनाथ मंदिर) पन्ना जिले के सलेहा में स्थित है भोलेनाथ की दुर्लभ चतुर्भुज प्रतिमा, 5वीं सदी का बताया जा रहा मंदिर. एक ही मूर्ति में दूल्हा, अर्धनारीश्वर और समाधि में लीन शिव के होते हैं दर्शन ैसे तो अपनी-अपनी जगह सभी शिव मंदिरों का महत्व है लेकिन सलेहा क्षेत्र के नचने का (Chaumukh Nath Mandir) चौमुख नाथ महादेव मंदिर (Chaumukh Nath Shiva Temple) का इतिहास ही अनोखा है। कहते है अति प्राचीन इस मंदिर में भगवान शिव के चार मुख वाली प्रतिमा स्थापित है। प्रतिमा का हर मुख अलग-अलग रूप वाला है। इस मंदिर के नीचे आज भी मौजूद है चमत्कारी मणि, एक रात में बना था देवतालाब का शिव मंदिर.

चौमुखनाथ मंदिर में प्रतिष्ठित चार मुख वाली विलक्षण शिव प्रतिमा। चौमुखनाथ महादेव मंदिर के आलावा इसी क्षेत्र में अति प्राचीन सिद्धनाथ मन्दिर है। जिला मुख्यालय पन्ना से लगभग 60 किमी. दूर स्थित यह अनूठा स्थल अगस्त मुनि आश्रम के नाम से विख्यात है। इस पूरे परिक्षेत्र में प्राचीन मन्दिरों व दुर्लभ प्रतिमाओं के अवशेष जहां - तहां बिखरे पड़े हैं, जिन्हें संरक्षित करने के लिए आज तक कोई पहल नहीं हुई। पन्ना जिले के सिद्धनाथ मन्दिर की शिल्प कला देखने योग्य है, ऊंची पहाडिय़ों से घिरे गुडने नदी के किनारे स्थित इस स्थान पर कभी मन्दिरों की पूरी श्रंखला रही होगी। मन्दिरों के दूर - दूर तक बिखरे पड़े अवशेष तथा बेजोड़ नक्कासी से अलंकृत शिलायें, यहां हर तरफ दिखाई देती हैं। जिससे प्रतीत होता है कि यहां कभी विशाल मन्दिर रहे होंगे।

choumukhnath-mandir-in-panna

भव्य और अनूठे मन्दिरों के लिए प्रसिद्ध पन्ना जिले में हर तरफ इतिहास विखरा पड़ा है। प्राकृतिक मनोरम स्थलों की तो यहां पूरी श्रंखला है फिर भी इस इलाके में सैलानी नजर नहीं आते। पर्यटन विकास की अनगिनत खूबियों के बावजूद इस क्षेत्र को विकसित नहीं किया गया। यदि इस अंचल की धरोहरों को सहेजकर उन्हें पर्यटन के नक्शे पर लाया जाय तो यहां रोजगार के नये अवसर सृजित हो सकते हैं।

  • choumukhnath-mandir-in-panna-3
  • choumukhnath-mandir-in-panna-2
  • choumukhnath-mandir-in-panna-6
  • choumukhnath-mandir-in-panna-3
choumukhnath-mandir-in-panna choumukhnath-mandir-in-panna-2 choumukhnath-mandir choumukhnath-mandir

For Enquery

Email Id:- [email protected]

Call us at Tel: +918587034120

Contact Us